कला एवं संस्कृति प्रभाग की ओर से आध्यात्मिक सशक्तिकरण से दया एवं करुणा की संस्कृति विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ

0
191

राजयोग को जानने के बाद जिंदगी के सभी सवालों को जवाब अपनेआप मिल जाते हैं: प्रसिद्ध अभिनेत्री शशि शर्मा

– कला एवं संस्कृति प्रभाग की ओर से आध्यात्मिक सशक्तिकरण से दया एवं करुणा की संस्कृति विषय पर राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ
– मुंबई से प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री अनीता राज, प्रसिद्ध नृत्यांगना सुधा चंद्रन, अभिनेत्री बीना बनर्जी ने रखे अपने विचार

आबू रोड,राजस्थान।
 हम लोग जिंदगी भर किसकी तलाश में भटकते रहते हैं, यह हमें ही नहीं पता होता है। जब हम यह जान लेते हैं कि मैं कौन हूं? परमात्मा कौन हैं? मैं इस सृष्टि रूपी रंगमंच पर क्यों आई हूं तो हमारा भटकना और तलाश पूरी हो जाती है। वास्तव में खुद को जानना, खुद के भीतर छिपी शक्तियों को जानना हम सभी के लिए बेहद जरूरी है। हम जिंदगीभर गुस्सा, एंजाइटी को जान ही नहीं पाते हैं कि इनका सॉल्युशन क्या है। ब्रह्माकुमारीज के ज्ञान को, राजयोग मेडिटेशन को जानने, समझने के बाद जीवन से जुड़े सभी सवालों को जवाब अपने आप मिल जाते हैं। हमें अपने अंदर मौजूद शक्तियों की पहचान हो जाती है।
यह बात मुंबई से पधारीं सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्री, निर्माता और निर्देशक शशि शर्मा ने कही। वह ब्रह्माकुमारीज के मनमोहिनीवन स्थित ग्लोबल ऑडिटोरियम में कला एवं संस्कृति प्रभाग द्वारा आयोजित चार दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित कर रहीं थीं। आध्यात्मिक सशक्तिकरण से दया एवं करुणा की संस्कृति विषय पर आयोजित सम्मेलन में उन्होंने कहा कि राजयोग मेडिटेशन को जीवन में अपनाने के बाद अब मेरे जीवन में कोई प्रॉब्लम ही नहीं रही है। जीवन में जो भी समस्या आती है तो उसे परमात्मा को बता देती हूं। फिर वही अपनेआप उसका समाधना ढूंढते हैं। परमात्मा से एक रिश्ता बनाएं। जब आप उससे रिश्ता बना लेंगे तो जीवन आसान हो जाएगा। कोई समस्या नहीं रहेगी।

मैं सिर्फ डांस के लिए पैदा हुई हूं: सुधा चंद्रन
देश की जानी-मानी सुप्रसिद्ध नृत्यांगना और अनेक धारावाहिकों में लीड रोल अदा करने वालीं अभिनेत्री सुधा चंद्रन ने कहा कि मैंने जीवन में अब तक अतिथि देवो भव: सुना था, लेकिन आज ब्रह्माकुमारीज संस्थान में आकर आज इसे प्रैक्टिकल में देखा है। मैंने बचपन में इंगलिस मीडियम स्कूल में परियों और स्वर्ग की कहानी को पढ़ा था। आज इस पावन भूमि में आकार साक्षात् ब्रह्माकुमारियों के रूप में परियों और स्वर्गलोक को देख भी लिया। जीवन में कठिन संघर्ष और कई परिस्थितियों से गुजरने के बाद आज मैं यहां तक पहुंची हूं। मेरी सफलता में सिर्फ और सिर्फ मेरी मेहनत है। जब मेरे साथ घटना हुई तो लोग कहने लगे थे कि तुमसे डांस नहीं हो पाएगा लेकिन मैंने कहा कि मैं डांस के लिए ही पैदा हुई हूं। उस दिन मैंने सोच लिया था कि मैं जीवन में कुछ करके दिखाऊंगी। दिल की प्रॉब्लम सिर्फ ऊपरवाले के साथ ही शेयर करती हूं। क्योंकि उसके अलावा कोई आपकी मदद कर ही नहीं सकता है।

लगा जैसे स्वर्ग लोक में आ गई-
प्रसिद्ध अभिनेत्री और पुलिस की भूमिका निभाने के लिए वल्र्ड ऑफ गिनीज बुक में रिकॉर्ड दर्ज अनीता राज ने कहा कि मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे बाबा ने यहां बुलाया है। जैसे ही मैं यहां आई तो लगा कि परियों के पास स्वर्गलोक में आ गई हूं। अब यहां बार-बार आती रहूंगी। यह मेरा घर बन गया है। टीवी सीरियल अभिनेत्री गीतांजली राव ने कहा कि इतनी नि:स्वार्थ भाव से काम करने वाली संस्था दुनिया में आपको और कहीं नहीं मिलेगी। मैं सभी से कहती हूं कि एक बार यहां जरूर आएं। सुप्रसिद्ध वरिष्ठ अभिनेत्री बीना बनर्जी जैसे ही मंच पर आईं और भावुक हो गईं। जाते-जाते उन्होंने कहा कि जितना हो सकेगा यहां से खुद को भरपूर करके जाऊंगी।

ऊं से हुआ सभी स्वरों का प्रादुर्भाव-
ग्वालियर से पधारे राजा मानसिंह तोमर संगीत एंव कला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पं. साहित्य कुमार नाहर ने कहा कि ऊं शांति से ही संगीत के सभी स्वरों का प्रादुर्भाव हुआ है। ऊं के उच्चारण में सभी स्वरों का समावेश है। संगीत का वही कलाकार सार्थक है जो स्वरों को आंखों से देखता है। करनाल से पधारे एहसास पीस फाउंडेशन के निदेशक जावेद इकबाल खान ने कहा कि ब्रह्माकुमारी बहनें देश-विदेश में जितनी सेवा नि:स्वार्थ भाव से कर रहीं हैं, इतनी सेवा कोई कर नहीं सकता है। दिल्ली आईं मिसेज इंडिया रनरअप डॉ. श्वेता डागर ने भी राजयोग से जुड़े अपने अनुभव सांझा किए।

इस मौके पर संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, प्रभाग के अध्यक्ष बीके दयाल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बीके नेहा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। संचालन करनाल से पधारीं बीके प्रेम ने किया। वीडियो संदेश के माध्यम से संस्थान के महासचिव बीके निर्वैर ने शुभकामनाएं प्रेषित कीं। मुख्यालय संयोजक बीके सतीश ने आभार व्यक्त किया। जयपुर से आए राजस्थानी डांस ग्रुप के कलाकारों ने सुंदर नृत्य की प्रस्तुति दी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें