हमारा चेहरा खुशी वाला हो, सोचने वाला नहीं

0
259

जब हमारी अवस्था ठीक होती है तो सब अच्छा लगता है। जब अवस्था थोड़ी भी नीचे-ऊपर होती है तो अच्छा भी बुरा लगता है। उस समय मन समझ नहीं सकता कि यह अच्छा है या बुरा? उस समय समझ भी कम हो जाती है क्योंकि हमने छोटेपन से सब प्रकार के अनुभव देखे हैं, छोटों का भी, बीच वालों का भी, अभी फिर वही बड़े हुए तो उन्हें निमित्त बड़ा कहते हैं, उनको भी देखा है। तो अनुभव तो भिन्न-भिन्न हैं। कोई हैं जो बहुत साधारण चलते हैं ऐसा भी अनुभव है। तो सभी खुश हैं? हमको तो यही रहता है कि ऐसे ना हो कि यहाँ रहते भी खुश नहीं हों। खुशी ज़रूर होनी चाहिए। खुशी के बिना यहाँ रहना ठीक नहीं है। उसके लिए क्या करना चाहिए? जिस किसी में फेथ हो तो उसकी राय ले सकते हैं।
लेकिन शक्ल पर खुशी ज़रूर होनी चाहिए। शक्ल सोचने वाली न हो, ऐसे नहीं जहाँ बैठें वहाँ सोच में चले जायें, नहीं। खुशी नहीं जाये। खुशी छोड़ के और फिर सोचते हैं तो रिज़ल्ट क्या हुई? खुशी तो चाहिए ना, सब इस बात में तो ठीक हैं ना! तो जिस बात में खुशी कभी गुम होती है उसका पुरुषार्थ करो क्योंकि हरेक का स्वभाव, हरेक का वर्क अपना-अपना है। उसके अनुसार जैसा डायरेक्शन मिले, वैसा करना चाहिए। इसमें कभी-कभी पूछना भी पड़ता है। बाकी हैं ठीक, जनरल क्या कहेंगे, ठीक हैं! ठीक हैं! ठीक होना ही चाहिए, हमारी खुशी कभी नहीं जाये बस, क्योंकि हम भगवान के बच्चे हैं डायरेक्ट। कोई प्रॉब्लम हो तो उसे पुराना नहीं करो, कभी मिलेगा टाइम तो बता देंगे, नहीं, क्योंकि इसमें भी टाइम जो गंवाया वो कहाँ गया? वो तो खुशी कम हुई ना! हम तो देखते हैं बाबा ने हमारे लिए क्या नहीं सोचके किया है, हर छोटी बात को सोच करके यह रहने का स्थान बनाया है।
शुरू से ही हमने देखा है कि बाबा के अन्दर यही रहता कि बच्चों को कोई दु:ख नहीं मिले, तो अभी भी यह जि़म्मेवारी बड़ों की है और बताने वालों के ऊपर भी है, सहन करना समझे बहुत ज़रूरी है और सहन नहीं होता, अन्दर संकल्प भी चलता है। दुविधा में रहते हैं कि करें, नहीं करें…, तो वो लाइफ नहीं है। लाइफ माना खुशी। कोई सिर पर बोझ नहीं। कोई न कोई बीच-बीच में बोझ आता है, ऐसे नहीं। लेकिन उनको सोच-सोच के बड़ा नहीं बनाओ। अगर मानों ऐसा होता भी है तो स्पष्ट किसी को सुनाना चाहिए। बीच में ऐसे फेथफुल कोई हों तो उससे मिलके, राय करके उसका सहयोग ले सकते हैं, अच्छा है तो। ऐसे नहीं संग ऐसा लेंवे जो और ही उसको डुबो देवे। अभी के समय अनुसार मैं समझती हूँ, बाबा की रोज़ की मुरली ही हमारे लिए डायरेक्शन है, वरदान है। तो जो बाबा के इशारे होते हैं वो मुरली में ही होते हैं, अगर मुरली को आप पढ़ो उस ध्यान से, तो इसमें आज बाबा ने क्या कहा, अगर कोई कमी है तो वो अटेन्शन ज़रूर देना है और कोई को भी निमित्त बनाने के बजाय बाबा ही निमित्त अच्छा है लेकिन सिर्फ अटेन्शन देना।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें