मथुरा: दीनदयाल धाम किसान मेले में ब्रह्माकुमारी संस्था ने किसानों को दी शाश्वत योगिक खेती की जानकारी

0
180


> ब्रह्माकुमारी संस्था का आत्मनिर्भर किसान स्टाल रहा आकर्षण का केंद्र
> हजारों किसान भाइयों को मिली शाश्वत यौगिक खेती की जानकारी
> बैनर,पोस्टर और पंपलेट के माध्यम से किसानों को किया जागरूक
 > किसान भाई रसायनिक खाद और कीटनाशक दवाओं की  जगह जैविक और शाश्वत यौगिक खेती को दे बढ़ावा


मथुरा,उत्तर प्रदेश। एकात्म मानव दर्शन के प्रणेता,महान दार्शनिक पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस पर उनके पैतृक गांव दीनदयाल धाम ,फरह, मथुरा में चार दिवसीय विशाल ग्राम विकास प्रदर्शनी व किसान मेले का आयोजन किया गया है.जिसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ ने किया और समापन समारोह में महामहिम राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्रीमती आनंदीबेन पटेल उपस्थित रही.इस किसान मेले में ब्रह्माकुमारी संस्था के ग्राम विकास प्रभाग द्वारा आत्मनिर्भर किसान प्रदर्शनी का स्टाल लगाया गया है . जिसमें शाश्वत यौगिक खेती के बारे में किसान भाइयों को जानकारी दी गई. इस प्रदर्शनी में संस्था की  रिफाइंनरी नगर सेवा केंद्र प्रभारी बीके कृष्णा बहन ने बताया की अधिक पैदावार लेने के लिए,हमने बहुत अधिक रसायनिक और कीटनाशक दवाओं के प्रयोग से फसलों को जहरीला बना दिया है, जो कैंसर जैसी भयंकर बीमारियों का कारण बन रही है. शाश्वत योगिक खेती और जैविक विधियों को अपनाकर हम  न केवल अपनी  पैदावार को बढ़ा सकते है, बल्कि उसे और भी पोषक और उन्नत बना सकते हैं।
प्रदर्शनी में बीके मनोजभाई,सुनीता, रामकिशन,नेत्रपाल,सुधा,मधु,सौरभ,चंचल,बसंती पांडे, आलोक आदि भाई बहनों ने किसानों को यौगिक खेती की विधियों से अवगत कराया।
प्रदर्शनी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति महोत्सव समिति के अध्यक्ष अशोक टेंटिवाल, महामंत्री कमल कौशिक, आयोजक मंडल के सदस्य ठाकुर महिपाल सिंह,मिशन मोदी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामगोपाल काका, स्थानीय विधायक,वरिष्ठ किसान नेताओ ने भ्रमण किया और ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा किसानो के सशक्तिकरण के लिए किए जा रहे कार्यों की भूरी भूरी सराहना की।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें