बिलासपुर: बाल संस्कार शिविर का समापन हुआ

0
169

*बच्चों मे माता, पिता, गुरु एवं बड़ों के प्रति आदर एवं स्व अनुशासन भाव पैदा करना बाल संस्कार शिविर का लक्ष्य: बीके मंजू*
*सकारात्मक परिवर्तन के लक्ष्य के साथ संपन्न हुआ उडान*

बिलासपुर,छत्तीसगढ़: प्रभु दर्शन भवन टिकरापारा में बच्चों एवं अभिभावकों की उपस्थिति में रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ *उडान* बाल संस्कार शिविर का समापन हुआ। शिविर के सफल आयोजन के लिये मंजू दीदी ने अथक रूप से सेवाएं देने वाले प्रशिक्षकों को बधाई दी।
दीदी ने कहा कि मोबाइल के कारण बच्चों का बचपन खत्म होता जा रहा है। भावनात्मक दूरी के कारण माता, पिता, गुरु एवं बड़ों के अनुभव का लाभ बच्चे ले नहीं पा रहे है। शिविर का मुख्य उद्देश्य बच्चों मे स्व अनुशासन के साथ बड़ों के प्रति आदर भाव पैदा करना है। माँ के लिए दीदी ने कहा कि “उपर जिसका अंत नहीं उसे आसमां कहते है और जमी पर जिसका अंत नहीं उसे माँ कहते है”। आगे आपने कहा कि “चलते चलते न थके ऐसे पिता के पाँव, पिता से मिलकर ऐसे लगे जैसे बरगद की छाँव”।
वैसे तो सभी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां एक से बढ़कर एक थी जिसमे कु अविका ने मोहक स्वागत नृत्य किया , कु साक्षी केडिया ने पर्यावरण एवं जल संरक्षण का महत्व बताया, कु जान्हवी ने गीता के श्लोक पढकर भावार्थ स्पष्ट किया, नन्हे बच्चों ने प्रेरणादायी दोहे पढे, नन्हे नन्हे बच्चों ने हम शिव बाबा के लाल है गीत पर नृत्य प्रस्तुत किया, पेड बचाओ नाटिका, योग आसनों की प्रस्तुति, व्यसनराज की सेना परास्त करते नाटिका ने सभी का खूब मनोरंजन किया। माँ बेटे के रिश्ते पर प्रस्तुति ने सभी की आखे भीगो दी। वही *रहस्य* नाटिका में ज्योति स्वरूप परमात्मा के होने को डिटेक्टिव ने बखूबी स्पष्ट किया।
इस बार सौगात के रूप में विशेष मग बच्चों को दिया गया ताकि वे दूध पी सकें। जिसमे एक ओर *उडान* और दूसरी ओर ” *अपने लक्ष्य को इतना महान बना लो कि व्यर्थ के लिए समय ही न बचे*” लिखा हुआ स्लोगन बच्चों को प्रतिदिन प्रेरणा देता रहेगा। प्रतिभागी बच्चों को उक्त सौगात के साथ प्रमाणपत्र, टोली और शिव बाबा मेडिटेशन लैम्प दिया गया।
बडे खुशी की बात है कि बरमकेला, राजकिशोर नगर, इन्दौर, उज्जैन, भिलाई के बाद 12 जून से 18 जून तक हार्मनी हाल टिकरापारा में सायं साढ़े छ से आठ बजे तक श्रीमद् भगवद्गीता पर मंजू दीदी के द्वारा प्रवचन का आयोजन होगा जो कि बच्चों एवं अभिभावक के रिश्तों मे आयी समस्याओं का गीता के आधार पर समाधान बताया जायेगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें