इंदौर: ज्ञानशिखर के ओमप्रकाश भाई जी सभागार में आध्यात्मिक समागम का आयोजन

0
483

दृढ़ता और शुद्ध भाव से शुभ संकल्प करें तो विकट परिस्थितियां भी बदल सुगम हो जाती है- ब्रह्माकुमारी जयन्ती दीदी

इंदौर,मध्य प्रदेश। प्रख्यात आध्यात्मिक वक्ता तथा प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका ब्रह्माकुमारी जयन्ती दीदी ने कहा कि सुख, शांति से परिपूर्ण आनंदमय जीवन के लिये हर क्षेत्र में सकारात्मकता को अपनाना जरुरी है। आध्यात्मिकता हमारे दृष्णिकोण को सकारात्मक बनानी है। दृढ़ और शुद्ध भाव से शुभ संकल्प करें तो विकट परिस्थितियां भी बदल सुगम हो जाती है।
आज ज्ञानशिखर, ओमशांति भवन के ओमप्रकाश भाईजी सभागृह में आयोजित आध्यात्मिक समागम कार्यक्रम में ” सकारात्मक परिवर्तन द्वारा आनंदमय जीवन ” विषय पर ब्रह्माकुमारी जयन्ती संबोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि मन को निरर्थक और असाधारण तथा व्यर्थ विचार करने से बचाना है, क्योंकि मन की प्रकृति ही है सोच विचार करते रहने की कार्य करते हुए भी मन हमारा कल्याण की भावनाओं से भरा रहे तो भटकेगा नही ।हम सदा खुश रहेंगे। कुसंग के कारण नकारात्मक बातें व्यक्ति जल्दी धारण कर लेता हैं और नकारात्मक बातों से तनाव दुख और अशांति ही मिलती है, इसलिए आध्यात्मिक बातों की शिक्षा से सकारात्मकता को धारण करना आसान हो जाता है। मानव आत्मा आध्यात्मिक ज्ञान और योग से देव आत्मा बन सकती है। उन्होंने कहा कि अंधियारी रात रोज आती है, परंतु हम यह नहीं कहते कि रात क्यों आई ? क्योंकि हमें पता हैं कि हर रात के बाद सुनहरी सुबह अवश्य होगी। इसी तरह से वर्तमान समय घोर कलयुग का समय है यह अवश्य ही परिवर्तन होकर सुनहरा सतयुग के रुप में श्रेष्ठ सुख शांति संपन्न नई दुनिया आयेगी ।  

कार्यक्रम में इंदौर जोन की क्षेत्रीय निदेशिका ब्रह्माकुमारी हेमलता दीदी ने सभी का स्वागत किया एवं ब्रह्माकुमारी आशा दीदी संचालिका भिलाई क्षेत्र,ब्रह्माकुमारी उषा दीदी संचालिका उज्जैन क्षेत्र तथा इंदौर के सांसद शंकर लालवानी, देवी अहिल्या विश्व विद्यालय की कुलपति रेणु जैन ने अपनी शुभकामनाएं दी। इंदौर शहर की ओर से महापौर पुष्य मित्र भार्गव ने आदरणीय जयंति दीदी का सम्मान किया एवं शुभकामनाये दी । सिंधी समाज की ओर से एवं लांयस क्लब की ओर से भी सम्मान किया गया।  

इस अवसर पर कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गण मान्य नागरिक, प्रबुद्धजन उपस्थित होकर दीप प्रज्जवलन किया। संचालन ब्रह्माकुमारी आस्था ने किया।
कुमारी प्रतिक्षा तथा शक्तिनिकेतन की कुमारियों ने स्वागत नृत्य प्रस्तुत किया। ब्रह्माकुमारी आकांक्षा बहन एवं बहन वर्षा झालानी ने सुंदर गीत की प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें