जयपुर: आध्यात्मिक सशक्तिकरण से स्वर्णिम भारत का उदय) राष्ट्रीय अभियान का शुभारम्भ 

0
485

जयपुर,राजस्थान: (आध्यात्मिक सशक्तिकरण से स्वर्णिम भारत का उदय) राष्ट्रीय अभियान का जयपुर ज़ोनल मुख्यालय ब्रह्माकुमारीज वैशाली नगर के प्रभु निधि सभागार में दिनांक 14 अक्टूबर 2023, शनिवार को शुभारम्भ किया गया। जयपुर ग्रामीण सांसद राज्यवर्धन सिंह राठोर, राजस्थान यूनिवर्सिटी की नवनियुक्त वाईस चांसलर डॉ अल्पना काटेज, आरयुएचएस वाईस चांसलर डॉ सुधीर भंडारी, संयुक्त निदेशक शिक्षा संकुल योगेश चंद शर्मा, लंदन स्थित ब्रह्माकुमारीज इंटरनेशनल हेडक्वार्टर से आई सिस्टर गोपी, ब्रह्माकुमारीज जयपुर सबज़ोन की प्रभारी राजयोगिनी सुषमा दीदी ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का आगाज किया।

सांसद राज्यवर्धन सिंह राठोर ने कहा कि कर्म पर ध्यान करो फल की चिंता मत करो, क्योंकि परफेक्ट प्रैक्टिस से ही परफेक्ट बन सकते है। आत्मविश्वास सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है तथा खुद ही खुद के मित्र है । साथ ही उन्होंने कहा की ब्रह्माकुमारीज संस्था द्वारा मूल्यनिष्ठ शिक्षा के क्षेत्र में चलाये जा रहे राष्ट्रव्यापी अभियान की सराहना की ।

RUHS के वाईस चांसलर डॉ. सुधीर भंडारी ने कहा कि जरूरतमंद की सहायता करने में ख़ुशी प्राप्त होती है । मैडिटेशन से मन में ख़ुशी देने वाले सकारात्मक हार्मोन सेरोटोनीन का निर्माण होता है जबकि डोपामिन हार्मोन से नकारात्मकता पैदा होती है । खुश रहने के लिए मैडिटेशन ही कुंजी है, कोटा में प्रतियोगी परीक्षा की तयारी करने वाले युवाओं के आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए भंडारी ने  कहा की बच्चों में मैडिटेशन के प्रति रुझान पैदा करना होगा तभी बच्चें सकारात्मक रहकर श्रेष्ठ समाज का निर्माण कर सकते है ।

राजस्थान यूनिवर्सिटी की वाईस चांसलर अल्पना कटेजा ने कहा की भागदौड़ भरी जिन्दगी में यहाँ सुख-चैन का अनुभव होता है, उन्होंने कहा आज के दौर में शिक्षा का अर्थ ज्ञान और सुचना  को अर्जित करना है परन्तु वास्तव में शिक्षा वही अर्थपूर्ण है जिसकी नीवं में गुण एवं संस्कार हो और आध्यात्मिकता हो।

लन्दन से पधारी राजयोगिनी गोपी दीदी ने राजयोग मैडिटेशन का अभ्यास करवाते हुए कहा कि मनुष्य के चरित्र को सशक्त बनाना राष्ट्र को सशक्त बनाने की कुंजी है । गोपी ने कहा की पहले IQ की बात होती थी उसके बाद EQ की बात होने लगी लेकिन अब युवाओं में SQ अर्थात आध्यात्मिक बुद्धिमता की जरुरत है | शिक्षा पद्धति में आध्यात्मिक बुद्धिमता को शामिल करना होगा तभी युवा सही दिशा में आगे बढ़ सकता है |

ब्रह्माकुमारीज़ जयपुर सबज़ोन प्रभारी राजयोगिनी सुषमा दीदी ने RISE अभियान के उद्देश्य के बारे में कहा कि भारत अत्यंत समृद्धिशाली संतों और आध्यात्म की जननी रही है।  समय परिवर्तनशील है एवं आने वाला समय बड़ा चुनोतिपूर्ण रहने वाला है, और ब्रह्माकुमारीज संस्था समाज को आध्यात्मिक सेवाएँ देने के लिए सदैव तत्पर है |

वैशाली नगर सेवाकेंद्र प्रभारी राजयोगिनी चन्द्रकला बहन  ने RISE के बारे में बताते हुए कहा की शिक्षा जगत में उत्पन्न हो रही इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए ब्रह्माकुमारीज के शिक्षा प्रभाग द्वारा राष्ट्रिय स्तर पर RISE (आध्यात्मिक सशक्तिकरण से स्वर्णिम भारत का उदय) अभियान चलाया जा रहा है, जिसका राष्ट्रिय शुभारम्भ भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती दौपदी मुर्मू ने ब्रह्माकुमारीज के अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन, आबू रोड में पधार कर किया । इस अभियान के अंतर्गत शिक्षा प्रभाग द्वारा ‘राष्ट्रिय शिक्षा अभियान’  के रूप में पुरे भारत वर्ष के स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों और शिक्षकों को जीवन मूल्यों से सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है । 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें