उत्तरकाशी: समाज सेवा प्रभाग के अभियान का हुआ संपन्न समारोह

0
313

समाजसेवियों को किया गया सम्मानित

समाजसेवी है छोटा भगवान – बी. के. मेहरचंद

उत्तरकाशी उत्तराखंड: उत्तरकाशी के श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रांगण में मूल्य आधारित सेवा द्वारा समृद्ध समाज की पुनर्स्थापना अभियान का संपन्न समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि टिहरी सांसद महारानी माला राज्य लक्ष्मी शाह, गंगोत्री विधायक श्री सुरेश चौहान एवं ब्रह्माकुमारीज के मुख्यालय से पधारे हुए  गणमान्य अतिथियों के द्वारा की गई.

मुख्य अतिथि सांसद टिहरी गढ़वाल महारानी माला राज्य लक्ष्मी शाह जी ने कहा कि वह अपने को बहुत भाग्यशाली महसूस कर रही हैं जो इस कार्यक्रम का उन्हें निमंत्रण मिला. उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्थान जो काम कर रही है वह आज के समय में उसकी उपयोगिता बहुत ज्यादा है. उन्होंने संस्थान के  मुख्यालय माउंट आबू में जाने की भी अपनी इच्छा प्रकट की।

कार्यक्रम के अध्यक्षता करते हुए श्री सुरेश चौहान जी विधायक गंगोत्री जी ने कहा कि  सच्ची समाज सेवा का अनुभव ब्रह्माकुमारी के मुख्यालय माउंट आबू में जाकर हुआ, कहा कि ब्रह्मा कुमारीज के 50,000 समर्पित भाई बहनों ने पूरे विश्व में भारत के प्राचीन राजयोग के ज्ञान के द्वारा भारतीय संस्कृति के पुनर्जागरण करने का काम किया है.

ब्रह्मा कुमार प्रोफेसर गिरीश जी ने कहा की जो प्राकृतिक सौंदर्य पवित्र नदियां ऊंचे ऊंचे पर्वत उन्हें उत्तराखंड में देखने को मिले हैं, ऐसा उन्होंने विश्व में कहीं दूसरी जगह नहीं देखा है. उन्होंने कहा कि समाज सेवा करने का मूल आधार दान करने में है कहा कि धान का दान करना धन का अन्न का वस्त्र आदि का दान करने के साथ सुख, शांति, शक्ति आदि गुणों का दान देने की भी जरूरत है।

ब्रह्मा कुमारीज की वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका ब्रह्माकुमारी विजय लक्ष्मी बहन जी ने कहा कि ब्रह्मा कुमारीज एक विश्व व्यापी संस्था है, कहा कि संस्था का हर व्यक्ति का लक्ष्य है स्व परिवर्तन से विश्व परिवर्तन करना. यहां के भाई बहन ईश्वरीय ज्ञान को जीवन में धारण कर अपने जीवन को अलौकिक दिव्य और सात्विक बनाकर समाज सेवा करने का बीड़ा उठाया है. 

कार्यक्रम के संयोजक ब्रह्माकुमार वीरेंद्र जी ने कहा कि भारत जो सोने की चिड़िया था जहां पर देवी संस्कृत थी. उसकी पुनर्स्थापना करने के उद्देश्य से यह अभियान का शुभारंभ 15 अक्टूबर को श्रीनगर गढ़वाल में किया गया. इसके उपरांत यह अभियान  रुद्रप्रयाग, पौड़ी, चंबा, टिहरी, गुप्तकाशी आदि स्थान से होते हुए आज उत्तरकाशी में इसका संपन्न समारोह किया जा रहा है. उन्होंने जानकारी दी कि इस अभियान के  तहत अभी तक सशस्त्र सीमा बल सी.आई.एस.एफ ,आ.ई आई.टी.बी.पी, आर्मी, स्कूल, कॉलेज  आदि स्थान में मुंबई एवं केरल से पधारे हुए मोटिवेशनल स्पीकर एवं विशेषज्ञों द्वारा  सभी के अंदर मूल्यों को जागृत करने एवं मूल्यों को धारण करने का ईश्वरीय ज्ञान से  लाभान्वित किया.

ब्रह्माकुमारीज के क्षेत्रीय निदेशक ब्रह्मा कुमार मेहरचंद जी ने कहा कि समाज सेवक छोटा भगवान होता है. उसके अंदर संवेदना, करुणा, दया की भावना, उदारता, क्षमा भाव जैसे गुण होते हैं इन्हीं गुण के आधार पर वह असहाय  और असमर्थों की सेवा करता है, कहां की सच्चे समाज सेवकों को भगवान की तरफ से बहुत दुआएं मिलती है. उन्होंने दुआओं को दुनिया का सबसे बड़ा खजाना बताया, कहा कि जीवन में हमें ऐसे कर्म नहीं करने चाहिए जिससे हमें बददुआएं मिलती हैं.

आज की कार्यक्रम में गंगोत्री धाम के रावल श्री हरीश सेमवाल जी, श्री प्रताप सिंह पोखरियाल ,पर्यावरण प्रेमी, श्री सुधा गुप्ता जी, भारत विकास परिषद, श्री माधव प्रसाद जोशी जी, अध्यक्ष इंडिया रेड क्रॉस सोसायटी ,श्री उमेश बहुगुणा जी, अध्यक्ष गंगा आरती समिति, श्री मोहन डबराल जी अध्यक्ष रोटरी क्लब,श्री नागेंद्र थपलियाल जी सुमन कला मंच ,श्री राघवेंद्र उनियाल जी अनघा फाउंडेशन, श्री अजय पुरी जी अध्यक्ष चार धाम होटल एसोसिएशन को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में ब्रह्मा कुमार विनोद, प्रकाश ,सरिता, नीलम, उषा ,तेजस, सत्येंद्र आदि का सहयोग रहा. ब्रह्मा कुमार दिलीप भाई जी के द्वारा दिव्या गीतों की प्रस्तुति दी गई। बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें