आबू रोड: ब्रह्माकुमारीज़ राजऋषि पंचायत उमरनी को बनाएगी आदर्श ग्राम – घर-घर से करेंगे कचरा कलेक्शन

0
312

अब उमरनी गांव में घर-घर से करेंगे कचरा कलेक्शन
– ब्रह्माकुमारीज़ राजऋषि पंचायत उमरनी को बनाएगी आदर्श ग्राम
– एलआईसी एचएफएल और टीम फीडबैक फाउंडेशन के सहयोग से डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाहन की शुरुआत
– रेडियो मधुबन पंचायत में घर-घर बांटेगा तीन हजार डस्टबिन

आबू रोड (राजस्थान)। ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग ने आबू रोड से लगी ग्राम पंचायत उमरनी को आदर्श ग्राम बनाने का बीड़ा उठाया है। इसकी शुरुआत स्वच्छता अभियान से की जा रही है। शुक्रवार को शांतिवन से उमरनी गांव में डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अब गांव में घर-घर से सूखा कचरा, गीला कचरा, मेडिकल बेस्ट और सामान्य कचरे को चार तरीके से संग्रहित किया जाएगा। एलआईसी एचएफएल ग्रीन टूमारो प्रोजेक्ट के अंतर्गत टीम फीडबैक फाउंडेशन और कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग द्वारा संयुक्त रूप से गांव में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। वहीं रेडियो मधुबन की ओर से घर-घर में तीन हजार से अधिक डस्टबिन बांटे जाएंगे।
कचरा वाहन को हरी झंडी दिखाते हुए कृषि एवं ग्राम विकास प्रभाग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजयोगी राजू भाई ने कहा कि सभी ग्रामवासियों से आहृान है कि गांव को स्वच्छ, सुंदर और आदर्श गांव बनाने में सहयोग प्रदान करें। घर में सूखे और गीले कचरे काे अलग-अलग संग्रहित करके रखें। कचरा गाड़ी में ही डालें। सभी के सामूहिक प्रयासों से हम उमरनी गांव को आदर्श गांव बना पाएंगे।

मन की स्वच्छता पर भी काम करें-
वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका बीके ऊषा दीदी ने कहा कि हम सभी को सबसे पहले अपनी मन की स्वच्छता पर काम करना होगा। जब हमारे विचार, सोच और संकल्प स्वच्छ, सुंदर होंगे तो हम जो भी कर्म करेंगे वह कर्म सुखदायी, श्रेष्ठ और महान होंगे। गांव को आदर्श गांव बनाने में स्वच्छता का सबसे अहम योगदान है। आवास-निवास के प्रभारी बीके देव भाई ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज़ के मुख्यालय शांतिवन परिसर सहित देश-विदेश के सभी सेवाकेंद्र, रिट्रीट सेंटर स्वच्छता की मिसाल हैं। देश-विदेश से जो भी लोग यहां आते हैं तो यहां की साफ-सफाई, स्वच्छता से प्रभावित होते हैं। जहां स्वच्छता है, वहां संपन्नता रहती है।

गीले कचरे से बनाएंगे खाद-
प्रोजेक्ट मैनेजर लखविंदर सिंह ने कहा कि हम वाहन के माध्यम से कचरा कलेक्शन कर उसका सुनियोजित तरीके से डंपिंग करेंगे।  साथ ही भविष्य में गीले कचरे से खाद बनाने की योजना है। गाड़ी का मेंटेनेंस आदि हमारी ओर से किया जाएगा। कलेस्टर हैड अमीता तिवारी ने कहा कि सभी के प्रयासों से उमरनी को स्वच्छ गांव बनाने का सपना पूरा होगा।
इस दौरान प्रोजेक्ट को-अॉर्डिनेटर राहुल ढिलोर, सरपंच प्रतिनिधि बाघाराम गरासिया, उपसरपंच प्रतिनिधि गनेश बंजारा, रेडियो मधुबन के निदेशक बीके यशवंत भाई, वरिष्ठ राजयोग शिक्षिका डॉ. सविता दीदी, पीआरओ बीके कोमल भाई, बीके आनंद भाई, बीके रोहित भाई सहित अन्य लोग मौजूद रहे। संचालन प्रभाग के बीके चंद्रेश भाई ने किया। 

केंद्र सरकार इन नौ प्रकल्पों के तहत कर रही है गांवों का विकास-
– स्वच्छ ऊर्जा युक्त ग्राम
– गरीबी मुक्त गांव
– भुखमरी से मुक्त गांव
– स्वच्छ व सुजल ग्राम
– हरियाली से भरपूर ग्राम
– प्रदूषण मुक्त ग्राम
– शिक्षित ग्राम
– बाल हितैषी गांव
– पर्याप्त जल उपलब्धता वाला गांव

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें