अच्छी सुबह के चार दुश्मन

0
87

आज की जो हमारी लाइफ स्टाइल है वो बहत ही अलग हो गई है। इसमें हमारे लिए क्या सही है और क्या नहीं ये हम चयन नहीं कर पा रहे। अगर हम अपनी लाइफ स्टाइल पर ध्यान दें तो पता चलेगा कि हम कितना कुछ गलत तरीके से जी रहे हैं। तो कुछ चीज़ें हम आपके सामने रख रहे हैं जो हमारी लाइफ के लिए बहुत ही इम्र्पोटेंट है, जिनपर ध्यान देना बहुत ज़रूरी है…

फोन चेक करना
इससे बचना तो सबसे ज्य़ादा ज़रूरी है। फोन हाथ में आते ही पता ही नहीं चलता कि 20-25 मिनट कहां चले गए। और अगर शुरूआत ही फालतू गतिविधि से हुई, तो खिड़कियां खोलकर, बाहर का नज़ारा लीजिए।

कॉफी या चाय की चुस्की
यह एक और लत है, जिसे प्रात: कालीन प्रथम गतिविधि के रूप में अपनाने से बचना चाहिए। बिना किसी व्यायाम के, गर्म पेय को उदरस्थ करना ठीक नहीं। इसके बजाय कुछ देर खुली हवा में टहलिए। कोई व्यायाम कीजिए।

ढेर सारे काम करने लगना
महिलाओं के साथ मुश्किल यही है कि उठते साथ ही रसोई में जाना होता है। बर्तन जमाना, पानी भरना, नाश्ते-खाने की तैयारी आदि में जुट जाना पड़ता है। लेकिन इस अफरा-तफरी से ताज़गी कैसे महसूस होगी!
रात में ही सुबह के कामों की प्राथमिकता के आधार पर सूची बना लें, तो सुबह की भाग-दौड़ को काफी हद तक कम किया जा सकता है। सुकून से शुरू हुआ दिन मन-शरीर को ताज़ा, दिन के सिलसिले को सुथरा और व्यवस्थित रखता है।

धूप से दूरी
घर के भीतर ही भीतर रहने से अजीब-सी उदासी और सुस्ती आने लगती है। धूप से दूर रहने से कई तरह के रोग भी जकड़ लेते हैं।
सुबह की धूप में 15-20 मिनट टहलने से न सिर्फ विटामिन-डी हासिल होगा बल्कि नेत्र व जोड़ों की सेहत को भी फायदा होगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें