लखनऊ: महिला विभूतियों को किया गया ब्रह्माकुमारीस द्वारा सम्मानित 

0
36

सत्य  निष्ठा नैतिक मूल्य सृजनात्मकता हैं नारी शक्ति की पहचान – आरटीओ ऋतु सिंह 
महिला विभूतियों को किया गया ब्रह्माकुमारीस द्वारा सम्मानित 

लखनऊ,उत्तर प्रदेश: ब्रह्मा कुमारीज जानकीपुरम द्वारा भव्य महाशिवरात्रि मेले का आयोजन किया गया जिसमे द्वादश ज्योतिर्लिंग अमरनाथ की गुफा और चैतन्य देवियों को झांकी विशेष आकर्षण का केंद्र रहा ।इसके साथ आज विशेष मेले में  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में सम्मान समारोह आयोजित किया गया जिसमे मुख्य अतिथि व वक्ता के रूप में अयोध्या आरटीओ  ऋतु सिंह जी मौजूद रही। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीस  जानकी पुरम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों की महिला विभूतियों को उत्कृष्ट कार्य हेतु सम्मानित  किया गया जिसमें  आर टी ओ  अयोध्या  ऋतु सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय की  एक्स प्रोफेसर शशि शुक्ला व डॉ  अमिता पांडे प्रोफेसर  किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज प्रोफेसर शशि शुक्ला  सीएमएस  की प्रिन्सिपल  सुश्री ज्योति कश्यप व डॉ  अमिता पांडे प्रोफेसर मेडिकल कॉलेज   अध्यक्षा   इन्रव्हील क्लब को शॉल मोमेंटो और बुके देकर सम्मानित किया गया। ऋतु सिंह ने सभा को महिला सशक्तिकरण की परिभाषा बताते हुये कहा कि जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में स्वतंत्र निर्णय लेने के अधिकार को ही महिला सशक्तिकरण कहते हैं चाहे वह सामाजिक अर्थिक पारिवारिक या राजनीतिक निर्णय हो ।
 एक सुखद और श्रेष्ठ समाज में महिला की महत्ता को समझाया। उन्होंने अपने जीवन के कई अनुभव भी सुनाए और कैसे उन्हें सत्य  की शक्ति से अपने सरकारी दायित्वों को  निडरता से निभाने की प्रेरणा  मिलती है प्राण प्रतिष्ठा में अपनी ड्यूटी अथक परिश्रम से निभाने के साथही नैशनल मास्टर्स गेम्स में गोल्ड और सिल्वर  मेडल मिला क्यूंकि स्पोर्ट्स मानसिक बल को बढ़ाते हैं । ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा दिया जाने वाले ज्ञान से  नियम  और जनकल्याण का तालमेल बनाए रखती है । उन्होंने बेटियों की शिक्षा और लक्ष्य निर्धारण पर भी बल दिया। ब्रह्माकुमारी सेंटर इनचार्ज  सीनियर राजयोग टीचर सुमन दीदी ने बताया कि समाज के प्रति कर्त्तव्य निभाते हुए अपने कर्म करते रहना चाहिए  उन्होने पुरस्कृत महिलाओं की सराहना भी की  । 
डॉ अमिता पांडे  ने महिलाओं के स्वास्थ्य के महत्व पर बल दिया और  श्रीमती ज्योति कश्यप नें शिक्षा  से  विकास कि बात की ।ब्रह्मा कुमारिस संस्था महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल है यह संस्था है जो महिलाओं द्वारा संचालित की जाती है  और मानव सेवा में लगी हैं । प्रदर्शनी और मेले में हजारों की संख्या में लोगों ने झांकियों और विचार गोष्ठी का आनंद उठाया  ।बच्चों द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गयी ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें