भोपाल: जागरूकता के साथ जरूरतमंदों की सहायता करना रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य: ईडी अनुराधा सिंघई

0
33

26 लोगों ने किया रक्तदान, रक्तदाताओं का हुआ सम्मान

भोपाल,मध्य प्रदेश। सेडमैप ने हमीदिया अस्पताल ब्लड बैंक के सहयोग से शुक्रवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया। शिविर में कुल 26 लोगों ने स्वैच्छिक रक्तदान किया। शिविर की शुरुआत सेडमैप की कार्यकारी संचालक श्रीमती अनुराधा सिंघई ने रक्तदान करके की। उन्होंने कहा कि रक्तदान को लेकर समाज में जागरूकता के साथ ही ऐसे लोगों की सहायता करना है जिन्हें रक्त की आवश्यकता है। शिविर में सभी रक्तदाताओं को प्रोत्साहन प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर अरेरा हिल्स स्थित शासकीय विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों ने भी रक्तदान शिविर में सहयोग प्रदान किया।

रक्तदान के लिए हमीदिया अस्पताल ब्लड बैंक से ब्लड डोनेशन एंड ट्रांसपोर्टेशन वैन सेडमैप में आई, जिनके साथ चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टॉफ की टीम भी थी। रक्तदान शिविर में 32 से लेकर 62 वर्ष तक के लोगों ने डॉक्टरी परीक्षण के उपरांत रक्तदान किया। सेडमैप की कार्यकारी संचालक श्रीमती अनुराधा सिंघई ने कहा कि रक्तदान को लेकर जागरूकता और शिविर लगाने की आवश्यकता इसलिए भी है क्योंकि हमारे देश में खून न मिल पाने के कारण सैकड़ों मरीज असमय ही दम तोड़ देते हैं। सड़क दुर्घटनाओं एवं अन्य घटनाओं में घायल मरीज हो या फिर गर्भवती महिलायें या हीमोफीलिया, थैलेसीमिया ग्रसित बच्चों को सर्वाधित रक्त की आवश्यकता होती है, यदि समय पर ऐसे जरूरतमंदों को रक्त मिल जाए तो उनकी जान बचाई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि उद्यमिता विकास केन्द्र मध्यप्रदेश (सेडमैप) द्वारा लॉकडाउन के बाद यह तीसरा रक्तदान शिविर लगाया जा रहा है और भविष्य में इस प्रकार के शिविर लगाए जाते रहने की योजना है। जहां लोग जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्तदान कर सकते हैं। ब्लड बैंकों की ओर से ऐसे मरीजों को बिना डोनेशन के ही खून दिया जाता है। ऐसे लोगों की जरूरतें पूरी हो सके इसको लेकर ही सेडमैप द्वारा रक्तदान शिविर लगाए जा रहे हैं। रक्तदान शिविर में मध्यप्रदेश भवन विकास निगम के इंजीनियर इन चीफ श्री अनिल श्रीवास्तव का विशेष योगदान रहा।  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें