काठमाण्डू : स्वच्छ और स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण का National Launching.

0
379

काठमाण्डू , नेपाल:
ब्रह्माकुमारी राजयोग सेवा केन्द्र काठमाण्डू नेपाल द्वारा इस वर्षका Canopy Theme “Spiritual Empowerment for Clean and Healthy Society”(स्वच्छ और स्वस्थ समाज के लिए आध्यात्मिक सशक्तिकरण) का  National Launching  समारोह काठमाण्डू के राष्ट्रिय सभागृह  (City Hall)  में भव्य और शानदार समारोह के बीच सम्पन्न हुआ ।

समारोह के प्रमुख अतिथि माननिय महिला, बालबालिका तथा जेष्ठ नागरिक मन्त्री  (Minister for Women, Children and Senior Citizen) Mrs. भगवती चौधरी ने अपने उद्बोधन में कहा कि मौजूदा समय पर वातावरणीय स्थिति, सामाजिक परिवेश बहुत ही भयावह, कलह कलेश, तनाव और अस्वच्छ खिचातानी का है । स्वार्थ, लोभ लालच के कारण व्यक्ति गलत कार्य करने के लिए उतारू है । ऐसे सामाजिक परिवेश को स्वच्छ, स्वस्थ और शान्तिमय बनाने के लिए समाज के हर व्यक्ति की आध्यात्मिक चिंतन करना जरूरी है बताते हुए इस कार्य के लिए ब्रह्माकुमारी संस्था नेपाल लगायत विश्व के  140  राष्ट्र में अपना कार्य कर रही है जो सब के लिए लाभकारी है बताया ।

अहमदाबाद से पधारे राजयोगिनी तपस्विनी ब्रह्माकुमारी शारदा दीदी ने समाज की स्वच्छता और शुद्धि के लिए एवं स्वस्थ वातावरण के लिए समाज के हर व्यक्ति को अपने चिन्तन को श्रेष्ठ, वाणी को मधुर, निर्मल और कर्म व्यवहार को कुशल सर्व के लिए सुखकारी बनाना होगा बताया और इसके लिए अति व्यस्त व्यक्ति को भी समय निकाल कर एक घण्टा में एक मिनट मेडिटेशन करने का अभ्यास करे तो समाज निश्चय ही सभ्य, स्वस्थ और हत्या–हिंसा और अपराध मुक्त हो सकता है इस बात पर जोर दिया ।

समारोह की अध्यक्षता ब्रह्माकुमारी डा.राज दिदी जी ने समाज को सुन्दर और दिव्य बनाने के लिए आत्म चेतना के द्वारा परमात्मा के साथ मधुर सम्बन्ध स्थापना कर व्यक्तिको गुणवान, चरित्रवान बनना जरुरी है बताया । समारोह में वरिष्ठ समाज सेवी तथा प्रसिद्ध गायीका एवं आर्यातारा मिसन की संस्थापक आनी छोइङ डोल्मा, बागमती प्रदेश के संकृति पर्यटन और सहकारी मन्त्री शैलेन्द्र बज्राचार्य, माननिय प्रदेश सांसद दीपेन्द्र श्रेष्ठ, ब्रह्माकुमार रामसिहं, ब्रह्माकुमारी कुसुम, भ्राता जीवन लाल पिया जी ने भी अपने शुभ विचार प्रकट किये थे । समारोह मे सुन्दर नृत्य भी प्रस्तुत किये गये थे । आज ही देश के अन्य क्षेत्र विराटनगर, जनकपुर, राजविराज, वीरगंज, हेटौडा, नारायणगढ मे भी  Canopy Theme  का उद्घाटन कार्यक्रम रखा गया जो सफलता के साथ सम्पन्न  हुआ ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें