वडोदरा-अटलादरा: ग्लोबल हेल्थ एंड हैप्पीनेस कार्ड की लॉन्चिंग

0
74

वडोदरा-अटलादरा,गुजरात: ब्रह्माकुमारी सेवाकेंद्र में आयोजित कार्यक्रम में संस्था के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय में स्थित संस्था द्वारा संचालित ग्लोबल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की डांडिया बाजार वडोदरा में कार्यरत ब्रांच द्वारा ग्लोबल हेल्थ एंड हैप्पीनेस कार्ड की लॉन्चिंग की गई।कार्यक्रम के लिए ग्लोबल हॉस्पिटल माउंट आबू से ग्लोबल हॉस्पिटल के डायरेक्टर और ब्रह्मकुमारीज़ के मेडिकल विंग के वाइस प्रेसिडेंट ब्रह्माकुमार डॉ प्रताप मिड्ढा जी पधारे।

लॉन्च किए गए हेल्थ एंड हैप्पीनेस कार्ड के बारे में जानकारी देते हुए डॉक्टर साहब ने बताया की बहुत ही कम मूल्य में दिए जा रहे इस कार्ड के धारक से भाई बहन काफी कम मूल्य और डिस्काउंट के साथ फुल बॉडी चैकअप और दवाओं का लाभ हॉस्पिटल से ले सकेंगे। इन सेवाओं का मुख्य उद्देश्य लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य में भी वृद्धि करना है क्योंकि मानसिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति को स्वाभाविक रूप से स्वास्थ्य का लाभ मिलता है और मानसिक स्वास्थ्य देने की भावना से विकसित होता है। जब हम किसी को खुशी देते हैं अच्छा व्यवहार रखते हैं सहयोग देने की भावना रखते हैं तो यह विचार पहले हमारी मनोस्थिति में आते हैं फिर दूसरे तक पहुंचते हैं तो उनका  मानसिक स्तर पर पहले लाभ हमें होता है। आध्यात्मिकता हमें इन्हीं संस्कारों को अपनाने के लिए प्रेरित और जागरूक करती है।

ब्रह्माकुमार डॉ सूर्य भाई जी ने अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि खुशी एक बहुत बड़ी शक्ति है खुशी बहुत बड़ी खुराक का भी काम करती है और दवाई का भी। साथ ही साथ खुशी जीवन में सफलताओं को भी आकर्षित करती है। तो दूसरी ओर बीमारियों का एक कारण आज लोगों की नकारात्मक मनोवृत्तियां है जिसे आम भाषा में हम पाप कहते हैं। यह नकारात्मकता मन को कमजोर करती है बदले के भाव पैदा करती है जिसकी वजह से नकारात्मक हार्मोन शरीर में उत्पन्न होते हैं और वह कई बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए सभी को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि किस प्रकार आध्यात्मिकता द्वारा हम अपने मन को स्वच्छ और सकारात्मक बनाएं तभी संपूर्ण स्वास्थ्य का स्वप्न साकार होगा।

एमएस यूनिवर्सिटी वडोदरा के वी.सी. डॉ विजय श्रीवास्तव जी  ने कहा कि तन मन धन तीनों शक्तियों का आपस में गहरा संबंध है क्योंकि स्वस्थ मन से स्वस्थ शरीर और दोनों के स्वस्थ रहने पर जीवन में सफलता और धन सहज पाई जा सकती है।  वडोदरा ग्लोबल हॉस्पिटल के संचालक डॉ भीखा भाई जी ने कहा कि खुशी में रहने वाले पेशेंट की रिकवरी जल्दी होती है और रिजल्ट ज्यादा अच्छे आते हैं। लेकिन खुशी एक मन की स्थिति का नाम है। पश्चिमी देशों के वैज्ञानिक यह स्वीकार कर चुके हैं कि देने का भाव मन में खुशी पैदा करता है। धीरे-धीरे यह बात सभी को समझ में आ रही है। यही खुशनुमा मन:स्थिति लोगों के रोगों को जल्दी ठीक कर सकती है।

योगाचार्य डॉ हरिश वैद्य भाई ने कुछ अति सरल और उपयोगी प्राणायाम और योग विधियां बताईं और स्वास्थ्य के उपयोगी टिप्स दिए।कार्यक्रम के अंत में अस्पताल से आए हुए डॉक्टर्स ने अपना परिचय दिया और हेल्थ कार्ड के बारे में सबको जानकारी दी। सेंटर इंचार्ज बी.के. डॉ अरूणा बहन जी ने सभी का स्वागत किया और अपनी शुभकामनाएं व्यक्त कीं। सेवाकेंद्र की सहसंचालिका बीके पूनम बहन जी ने मंच संचालन किया। कारेलीबाग सेवाकेंद्र से पधारे ब्रह्माकुमार डॉ जयंत भाई जी ने कार्यक्रम में पधारे गणमान्य अतिथियों, हॉस्पिटल के सदस्यों एवं श्रोताओं का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें