मेहनत रंग लायी

0
308

एक बार की बात है, एक छोटा लडक़ा था जिसका नाम अजय था। वह एक गरीब परिवार में पैदा हुआ था और उसका बचपन बहुत कठिन था। उसके माता-पिता दोनों काम करते थे और अक्सर उन्हें देर रात तक काम करना पड़ता था। इसलिए, अजय को अपनी खुद की देखभाल खुद ही करनी पड़ती थी।
अजय एक बहुत ही बुद्धिमान और मेहनती लडक़ा था। वह स्कूल में बहुत अच्छा करता था और उसे पढऩा बहुत पसंद था। वह अक्सर अपने दोस्तों और परिवार को अपने ज्ञान के बारे में बताता था।
एक दिन अजय, अपने स्कूल में एक प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा था। यह एक क्विज प्रतियोगिता थी और अजय को बहुत अच्छा लग रहा था। उसने प्रतियोगिता में बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शन किया और वह विजेता बन गया।
अजय की जीत ने उसके परिवार और दोस्तों को बहुत खुश किया। वे सभी उसके लिए बहुत गर्व महसूस कर रहे थे। अजय को भी अपनी जीत पर बहुत गर्व था। उसने जान लिया था कि वह कुछ भी कर सकता है, अगर वह सिर्फ कोशिश करे।
अजय ने अपनी पढ़ाई जारी रखी और वह एक बहुत ही सफल इंजीनियर बन गया। उसने अपनी कंपनी की स्थापना की और वह बहुत अमीर हो गया। लेकिन वह कभी भी अपने गरीब अतीत को नहीं भूला। वह हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहता था।
एक दिन, अजय एक गरीब लडक़े से मिला जो अपने परिवार के लिए पैसे कमाने के लिए काम कर रहा था। अजय ने लडक़े को अपनी कंपनी में नौकरी दिलवाई और उसे आर्थिक रूप से मदद की। लडक़ा अजय के प्रति बहुत आभारी था।

शिक्षा : जब कोई कुछ करने का ठान ले तो आखिर जीत उसी की होती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें