बिलासपुरः शिक्षाओं को धारण करने वाले मूल्यवान होते है: बीके गायत्री

0
63

खालसा कन्या स्कूल दयालबंद मे साइबर की पाठशाला का आयोजन

बिलासपुर,छत्तीसगढ़: बीके मंजू दीदी के मार्गदर्शन मे गुरूनानक खालसा कन्या स्कूल दयालबंद यातायात एवं साइबर की पाठशाला आयोजित की गई। 

बीके समीक्षा बहन ने कन्याओं को राजयोग मेडिटेशन का अभ्यास कराया और कहा कि हम आत्माएं एक परमात्मा की संतान है। उनको याद करने से मन शांत और बुद्धि तीक्ष्ण होती है, जीवन मे जो भी लक्ष्य लेकर चल रहे है उसमे सहज सफलता मिलती है।

उन्होंने साइबर फ्राड से बचने मोबाइल का उपयोग करते समय सावधानी बरतने के टिप्स बताये।

बीके गायत्री दीदी ने तीन मूर्तियों की कहानी के द्वारा शिक्षा दी कि जो एक कान से सुन दुसरे से निकाल देते है उसकी सबसे कम कीमत होती है। जो कान से सुन मुख से वर्णन करते है वे पहली वाली मूर्ति से बेहतर है पर जो शिक्षा को सुनकर जीवन मे धारण करते है वही सबसे मूल्यवान होते है। उन्होंने सोशल मिडिया मे निजी जानकारियां साझा करने मे बरती जाने वाली सावधानियां बतायी। साथ ही फ्राड का शिकार होने पर नि:संकोच माता पिता से बात करने की सलाह दी ।

बीके भूषण ने कहा कि अर्जुन की तरह लक्ष्य पर ध्यान रहे तो सफल होंगे और अभिमन्यु की तरह यूट्यूब के चक्रव्यूह मे फंसे तो बरबाद हो जायेंगे। उन्होंने सडक पर अनुशासित हो चलने और यातायात नियमों के बारे मे जानकारी दी। 

छात्राओं ने अपने अनुभव सुनाये। शिक्षिका ने साइबर फ्राड का शिकार होने पर पुलिस की सहायता से तीस हजार रूपये वापस मिलने का अनुभव साझा किया। 

इस अवसर पर प्राचार्या सविता कुशवाहा, सभी शिक्षकगण वह बड़ी संख्या में छात्राएं उपस्थित थे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें