मन की बातें

0
256

अनुभव : एक बहुत ही अच्छा अनुभव एक माता ने अपना सुनाया। जो आप सभी भाई-बहनों के समक्ष रखना चाहता हूँ। ताकि सभी को पता चले कि राजयोग में कितनी बड़ी शक्ति है। जहाँ सारी शक्तियां फेल हो जाती हैं। जहाँ मेडिकल फेल है। वहाँ स्पिरिचुअल पॉवर कैसे काम करती है जानें।
ब्र.कु. डोली बहन, शक्तिनगर दिल्ली से। 14 साल की आयु से ही उनको दमे की प्रॉब्लम हो गई थी। और अब वो 56 वर्ष की हैं। जीवनभर कैसे उन्होंने काटा उसका वर्णन उन्होंने अपने शब्दों में किया। अनेक गोलियां रोज़ खाई जाती थीं। आंते खत्म हो गईं थी। स्टूल में ब्लड आता था। एक घूंट पानी पीना मानों एक मुसीबत होती थी। हर समय चेस्ट पेन रहता था। पूरी रीड़ की हड्डी में दर्द रहता था। जीवन भर फिजि़योथैरेपी कराई। उन्होंने बहुत ही मार्मिक शब्दों में कहा कि जब पूरा संसार सोता था तो मैं सारी रात कराहें भरती थी। रातें कैसे कटती थी मेरी, मैं बता नहीं सकती। सदा पॉर्टेबल ऑक्सीजन साथ रहता था। बहुत पॉवरफुल जो ड्रग्स होती है दिन में पंद्रह खानी पड़ती थी और अनेक एंटीबायोटिक भी। और वंडरफुल बात बताई कि साल में दो-तीन बार आईसीयू में भर्ती हो जाती थी।

ज्ञान-योग से शांत हुआ मन
उन्होंने कहा कि मैंने तीन वर्ष तपस्या की। और फिर बताया कि तीन मास के लिए अच्छी तपस्या करने मैं मधुबन आई। मैंने यहाँ पर तीन मास अच्छी तपस्या की, क्या-क्या किया ये उन्होंने बताया कि सबको क्षमा किया कि किसी ने भी मुझे कष्ट दिया हो। मनुष्य के अंतरमन में वो द्वेष भाव, वो बदले का भाव बढ़ा रहता है जो उसके सेल्स को पॉइज़नस(ज़हरीला) करता रहता है। फिर कहा कि मैंने सभी को क्षमा किया। सभी से क्षमा-याचना की। और एक बहुत अच्छी बात उन्होंने कही कि डीप क्लींजिंग किया अपने आपको। गहराई में जाके विचारों को शुद्ध किया। एक-एक विचार पर ध्यान दिया। ये एक बहुत अच्छी बात थी कि मैं क्या गलत सोचती हूँ, मेरे एटीट्यूड में कहाँ गलती है। किस तरह की निगेटिव फीलिंग मेरे पास है। उसको मैंने शुद्ध किया कि नहीं! सब अच्छे हैं, सबकुछ शुद्ध हो रहा है। सब कल्याणकारी है। बहुत अच्छी फीलिंग उन्होंने दी। और पानी रोज़ चार्ज करके पिया। भोजन, पानी, फ्रूट जो भी कुछ होता था उसको चार्ज करके पीती थी। उन्होंने ये बताया कि मुझे ये महसूस होता था कि एक-एक जो खराब संकल्प होता है वो अनेक सेल्स को ज़हरीला बनाता है। ये रोगों का मुख्य कारण है। उन्होंने प्रकृति को भी योगदान दिया। उसको थैंक्स दिया। तुमने मुझे ये बहुत अच्छा शरीर दिया है। जीवन दिया है। ये कहने के बजाये कि कैसा शरीर दिया है तुमने मुझे बीमार कर दिया। ये मैंने क्या पाप किए थे,नहीं। प्रकृति तुमने मुझे बहुत अच्छा शरीर दिया तुमको बारंबार धन्यवाद। और अब वो बहन बड़े मज़े से जी रही है। उन्होंने बताया कि मैं तो चलना ही भूल गई थी। बिस्तर ही मेरी जगह बन गई थी। लोग मुझे इस नज़र से देखते थे कि ये तो बीमार ही है पता नहीं कब मरेगी। न जाने कितनों की बद्दुआएं मिली। 40 साल से भी ज्य़ादा कष्ट भोगे। अब केवल इनहेलर कभी-कभी लेना पड़ता है दो-तीन दिन में एक-दो बार। बाकी सब श्वास ठीक रहता है। मन खुश हो गया है। टांगे अच्छी हो गई हैं। अब अच्छे से चलती हूँ। काम करती हूँ, घर संभाल रही हूँ।
तो मैं आप सभी को कहूँगा कि राजयोग एक इतनी सुन्दर प्रैक्टिस है जिसमें हमें परमात्म ब्लैसिंग्स भी मिलती हैं और हमारे विचार शुद्ध होने से, चित्त प्रसन्न होने से बीमारियों से हम छूट जाते हैं। रोज़ हमें ऐसे अनेक समाचार मिलते हैं कि मुझे बहुत बीमारी है, मैं बहुत परेशान रहता हूँ, रहती हूँ। राजयोग में इसका क्या उपाय है।
वास्तव में हम बस इतना ही करें- जब कुछ भी समझ ना आये। पानी चार्ज करके पीयें। बहुत अच्छी साधना कर लें। दो-चार घंटे रोज़ कर सकें तो बहुत अच्छा। मन को शांत और प्रसन्न करें। बस इतना ही करेंगे तो बहुत सारी बीमारियां विदाई ले जायेंगी।

प्रश्न : मेरा नाम भारती साहू है। मेरा पूरा परिवार 11 वर्ष से इस ईश्वरीय विश्व विद्यालय से जुड़ा हुआ है और हमारी एक ज़मीन है जिसको हम बेचना चाहते हैं। कितने प्रॉपर्टी डिलर आते हैं,उसे देखते हैं लेकिन हमारी वो प्रॉपर्टी अभी तक भी नहीं बिकी। क्या कुछ ऐसी प्रैक्टिस की जा सकती है जिसकी वजह से वो बिक जाये? क्योंकि परिवार में आर्थिक रूप से हमें इसकी बहुत ज्य़ादा आवश्यकता है।
उत्तर : ऐसे केसेज भी बहुत हो रहे हैं आजकल। कुछ लोगों की ज़मीन फटाफट बिक रही है, भाव भी बढ़ रहे हैं। और कुछ लोग ऐसे फँस जाते हैं सबकुछ अटक जाता है और सफलता नहीं मिलती है। विघ्न विनाशक योग की भी जिसको करने के लिए हम बार-बार सभी भाई-बहनों को बताते हैं और उसके परिणाम भी बहुत सुन्दर हैं। बात यही है कि योग बहुत एकाग्रता के साथ किया जाये, बहुत विश्वास के साथ किया जाये। तो इसको हम 21 दिन की विघ्न विनाशक भी कहते हैं। इसको रोज़ एक घंटा करना है। इस योग को करने से पहले दो स्वमान सात बार याद कर लें। मैं मास्टर सर्वशक्तिवान हूँ। विघ्न विनाशक हूँ क्योंकि योग से जो हमें शक्तियां मिलेंगी वो उन विघ्नों को नष्ट करेंगी जो इसके सफलता के मार्ग में आड़े आ रहे हैं। और एक घंटा बहुत अच्छा योग कर लें। एक व्यक्ति कर ले जिसका योग बहुत अच्छा होता हो। और आपके पास तो बहुत अच्छी चीज़ है कि पूरा परिवार ज्ञान में चल रहा है। कुछ अच्छी कॉमेंट्री के द्वारा पूरा परिवार एक टाइम योग में बैठे। अपने परिवार की खुशहाली के लिए भी और इस विघ्न को नष्ट करने के लिए भी ताकि आपका ये कार्य सहज हो जाये।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें