तीन दिवसीय बाल व्यक्तित्व शिविर

0
255

सोजत सिटी, राजस्थान। प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज एवं संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में 75वें वर्ष को “आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर ” के रूप मे मनाया जा रहा है इसी के अंतर्गत सोजत सिटी सेवाकेंद्र द्वारा तीन दिवसीय Divine Summer Camp (बाल व्यक्तित्व शिविर)का आयोजन दिनांक 30 मई से 1 जून तक किया गया ।

इस शिविर में 3 से 15 साल तक के बच्चों ने भाग लिया। और सेवा केंद्र के समर्पित बहन और कुमार कुमारी द्वारा शिक्षा प्रदान की गयी। 
जिसमें पहले दिन 30 मई को बी के आरती ने कहानी एवं खेल के माध्यम से मुल्याधारित शिक्षा के साथ साथ ध्यान के प्रयोगों द्वारा एकाग्रता एवं स्मरण शक्ति बढ़ाने के गुर सिखाए गये।आध्यात्मिक गीतों पर नृत्य का अभ्यास करवाया गया ।
दूसरे दिवस 31 मई को बी के कविता ने आत्मशक्ति एवं सर्वोच्च शक्ति शिव परमात्मा के बारे मे बताते हुए कहानियों के माध्यम से आध्यात्मिक शिक्षण दिया गया साथ ही मनोरंजक खेल एवं नृत्य की विभिन्न मुद्राओं के बारे मे बताया गया।
शिविर के तीसरे और अंतिम समापन दिवस 1 जून को ब्रह्माकुमारीज एजुकेशन विंग द्वारा बच्चों के लिए आयोजित होने वाले विभिन्न प्रोजेक्ट की जानकारी एवं अभिभावकों को दैनिक जीवन मे राजयोग का प्रयोग करते हुए एक प्रेम एवं शांति से परिपूर्ण आनंदमय जीवन जीने की कला सिखाई गई।
विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन जिनमें खेल,नृत्य एवं फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई इनके विजेताओं के साथ साथ सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित कर सभी को परमात्म प्रसाद एवं पुस्तकों की सौगात दी गई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें