विश्व योग दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा आयोजित स्वास्थ्य शिविर

0
213

नासिक,महाराष्ट्र: विश्व योग दिवस के अवसर पर ब्रह्माकुमारी वसंती दीदीजी की अध्यक्षता में विश्व योग दिवस के अवसर पर मुख्य सेवा केंद्र म्हसरुल में भव्य स्वास्थ्य उपचार एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर के लिए डॉ. अनुपम मराठे, डॉ. प्रतिभा जोशी, डॉ. मंजूषा व्यवहारारे, आयुर्वेदाचार्य, डॉ. पवन हिंगाने, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. सोनल दगड़े जैसे प्रख्यात विशेषज्ञ चिकित्सक शिविर में उपस्थित रहे और  मार्गदर्शन दिया। योग शिक्षिका रेखा अडतिया ने योग और प्राणायाम का प्रदर्शन किया।
नासिक उपक्षेत्रीय निदेशक ब्रह्माकुमारी वासंती दीदी जी ने अपने आशीर्वाद में कहा कि आज हर कोई स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गया है। लेकिन अगर किसी व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है तो उसका शारीरिक स्वास्थ्य भी अच्छा है। लेकिन इंसान कितना भी मजबूत हो, शारीरिक रूप से कितना भी मजबूत क्यों न हो, अगर उसका  ,मन  कमजोर हो, उसके मन में भ्रम हो तो वह जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता। इसलिए हमें अपने दिमाग को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विशेष प्रयास करने चाहिए। इन प्रयासों को ब्रह्माकुमारी संस्था में राजयोग ध्यान कहा जाता है। यह राजयोग सभी ब्रह्माकुमारी संस्थानों में नि:शुल्क उपलब्ध है और सुखी और समृद्ध जीवन के लिए सभी को राजयोग अवश्य करना चाहिए, वासंती दीदीजी से अपील की।
मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद डॉ. प्रतिभा जोशी ने ब्रह्माकुमारी मुख्यालय में अपने अनुभव साझा किए. पहले छोटी-छोटी बातों पर बहुत गुस्सा आता था, लेकिन राजयोग ध्यान सीखने के बाद मन शांत और स्थिर हो गया और मुझे किसी भी स्थिति का सामना करने की ताकत मिली, डॉ. जोशी ने कहा।
डॉ. मंजूषा व्यवहारे ने मन ही मन कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था में आने के बाद मुझे अपने जीवन के वास्तविक तथ्य का पता चला। डॉ. व्यवाहारे  ने भी ब्रह्माकुमारी संस्था के संपर्क में रहने और राज योग पर ध्यान करने की इच्छा व्यक्त की। इस शिविर में समर्पित बहनों ब्रह्माकुमारी शक्ति दीदी ब्रह्माकुमारी पुष्पा दीदी ब्रह्माकुमारी पूनम दीदी आदि समर्पित बहनों ने शिविर की उत्कृष्ट योजना बनाई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें