दहिसर पूर्व: रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग दर्शन आध्यात्मिक मेला का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री भ्राता पीयूष गोयल जी ने किया

0
35

महाराष्ट्र, महाराष्ट्र: ब्रह्माकुमारीज़ द्वारा “श्री रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग आध्यात्मिक मेले” का आयोजन 4 दिन के लिए दहिसर पूर्व अशोकवन में किया गया है । इस आयोजन का उद्घाटन 28 मार्च 2024 शाम को 6:30 बजे Honourable Union Minister of Commerce & Industry, Brother Piyush Goyal ji द्वारा किया गया। उनके साथ साथ बोरीवली विस्तार के अनेक नेता प्रकाश सुर्वे जी, प्रवीण दरेकर जी प्रकाश दरेकर जी  तथा अन्य उपस्थित रहे।

सभी अतिथियों ने इस सुंदर आयोजन का अवलोकन किया । Flag Hoisting करने के बाद भ्राता पीयूष गोयल जी ने अपनी शॉर्ट स्पीच में ब्रह्मा कुमारी बहनों की त्याग तपस्या सेवा की सराहना की और कहा कि – “ ध्वज वंदन से सीखने का है, जब सबका हाथ लगता है, तब ऐसा पुण्य का कार्य सम्पन्न होता है । हमे समस्या रूप नहीं बनना है लेकिन समाधान ढूंढना है ।  आदरणीय बी के दिव्यप्रभा बहन जी ने सभी अतिथियों को ईश्वरीय सौगात और प्रसाद दिया ।

मेले में मुख्य आकर्षण के तौर पर, 12 फीट  ऊंचा, 10 फीट चौड़ा , तमिलनाडु का प्रसिद्ध रामनाथ स्वामी मंदिर बनाया गया है, जिसमे श्री रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग स्थापन किया गया। एक शॉर्ट विडिओ शो के माध्यम से श्री रामेश्वरम तीर्थ स्थान का महत्व , मंदिर की भव्यता और ज्योतिर्लिंग की स्थापना के पीछे क्या पौराणिक कथा है, यह बताया जाता है। साथ-साथ श्री राम की चैतन्य झांकी भी इस आयोजन मे दर्शनीय है।

इस मेले के अन्य आकर्षण है – 1. योग द्वारा शांति अनुभूति– इस कक्ष  में आनेवाले भाई बहनों को, योग की सरल विधि और उसका महत्व बताकर, कुछ समय के लिए योग का अभ्यास कराया जाता है ।

2. अष्ट शक्ति चित्र प्रदर्शनी –यहाँ राजयोग के अभ्यास द्वारा प्राप्त अष्ट शक्तियों पर समझ दी जाती है।

3.  Mind Spa – इस कक्ष  में हर व्यक्ति लैपटॉप और headphones का उपयोग कर , जीवन के हर पहलू में मेडिटेशन की उपयोगिता को भिन्न भिन्न कॉमेंट्री द्वारा अनुभव कराया जाता है।

4.   Value Games – इस कक्ष मे कुछ interesting games रखी गई जिनसे हम खेल-खेल मे moral values के बारे में सीख सकते है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें