एस.डी.एम. ऑफिस में तनाव मुक्त जीवन के लिए कार्यक्रम का आयोजन हुआ

0
199

शुभ संकल्पों रूपी विचारों को अपने जीवन में धारण करके ही हम तनावमुक्त जीवन बना सकते हैं – बी. के. डॉ रीना

बालोतरा,राजस्थान। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के द्वारा एस.डी.एम. ऑफिस बालोतरा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  
सम्मेलन को संबोधित करते हुए भोपाल से पधारी हुई *राजयोगिनी बीके डॉक्टर रीना दीदी जी* ने कहा कि आज समाज में शुभ संकल्पों रूपी विचारों की कमी हो गई है।जिसके कारण मनुष्य के अंदर नकारात्मकता की अधिकता हो गई है। जिसके कारण आज हमारे जीवन में तनाव बढ़ता जा रहा है। तनाव मुक्त जीवन बनाने के लिए हमें अपने अंदर की कमी कमजोरियों को चेक करके उसको दूर भगाने की आवश्यकता है। क्रोध अथवा गुस्से के विभिन्न सूक्ष्म रूप और उनके कारणों को समझना होगा। स्वास्थ्य पर होने वाले उसके प्रभाव को जानना और अपनी ऊर्जा को किस तरह से इस्तेमाल करे, इसकी समझ विकसित करना बहुत जरूरी है। 
बी.के. सीताराम मीना जी पूर्व आई ए एस* ने कहा कि अपने आत्म सम्मान और स्वयं की योग्यता को बढ़ाने हेतु आन्तरिक व्यक्तिगत विशेषताओं का पुर्ननिर्माण करने की जरूरत है।उन्होंने कहा कि बदलता हुआ तनाव का स्तर, चिन्ता और परेशानियों को पहचानना, समझना और अपने जीवनशैली में कुछ छोटे-छोटे परिवर्तन लाकर आसान तरीकों से उन्हें व्यवस्थित करना । किसी भी बात में तनाव नहीं लेना चाहिए।
माउंट आबू से पधारे प्रशासक सेवा प्रभाग के मुख्यालय संयोजक राजयोगी बी.के. हरीश भाई जी ने सभी को माउंट आबू पधारने का निमंत्रण देते हुए सभी को शुभकामनाएँ दी। भाई साहब ने बालोतरा एस. डी .एम . भ्राता श्री नरेश सोनी जी एवं बालोतरा तहसीलदार भ्राता श्री प्रवीण रतनु जी को ईश्वरीय सोगात भेंट की।
बालोतरा सेवाकेन्द्र प्रभारी बी.के. उमा बहन जी ने  राजयोग का महत्व बताते हुए जीवन में राजयोग को अपनाने का आह्वान किया एवं सभी का आभार व्यक्त किया ।
ब्रह्माकुमारी अस्मिता बहन जी ने कार्यक्रम का  कुशल संचालन किया ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें