मन की बातें

0
279

प्रश्न : मेरा नाम अनुपमा है। पिछले चार साल से विशेष करके मुझे सिर में और पूरे शरीर में दर्द रहता है। मैंने अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग डॉक्टर्स से भी इलाज करवाया, उन्होंने हाई से हाई डोज़ दी लेकिन फिर भी किसी भी प्रकार की कोई राहत नहीं मिली है। मैं पढ़ भी नहीं पाती और कई बार तो बिस्तर से उठने की बिल्कुल भी इच्छा नहीं होती, क्या इसका राजयोग के माध्यम से कोई समाधान हो सकता है?
उत्तर : बिल्कुल हो सकता है क्योंकि पिछले ही दिनों में राजयोग के माध्यम से दो केस ठीक होते देखे हैं। उन्हीं अनुभव के आधार से मैं आपको राय दूंगा कि माइग्रेन ऐसी बीमारी है आपने ठीक कहा कि आप उठ भी नहीं पाते, इसमें ऐसा होता है। पढ़ते ही सिर भारी हो जाता है। इसलिए आपको कॉन्फिडेंस रखना है और आशावादी हो जायें, आपके दिन सुनहरे आ जायेंगे। 21 दिन के लिए बहुत अच्छा प्रयोग ये करें पहले और फिर ज़रूरत पड़े तो दुबारा 21 दिन के लिए करेंगे। एक तो आपको पानी चार्ज करके पीना है, एक गिलास पानी लें और पानी को देखकर सात बार ये संकल्प करेंगी कि मैं परम पवित्र आत्मा हूँ ताकि आपके ब्रेन को, आपकी पूरी बॉडी को प्युअर एनर्जी जाये। ऐसा पानी आप पाँच बार अवश्य पी लें। दूसरा है रात को सोते समय सब्कॉन्शियस माइंड में आपको ये संकल्प भरना है जैसे नींद आ रही हो तो पाँच बार ये संकल्प करें कि मेरा माइग्रेन बिल्कुल ठीक हो गया है। मैं सम्पूर्ण रूप से स्वस्थ हूँ, मैं बहुत एक्टिव हूँ। मेरी बुद्धि परफेक्टली काम कर रही है। ऐसे अच्छे संकल्प सब्कॉन्शियस माइंड को देंगे तो सब्कॉन्शियस माइंड इन्हें कमांड के रूप में स्वीकार कर लेगा। और सब्कॉन्शियस माइंड विशेष रूप से रात में जब मनुष्य सोता है एक सर्जन के रूप में काम करता है। इसलिए सोने से पहले सब्कॉन्शियस माइंड को ये कमांड देने का बड़ा महत्त्व है। विशेष रूप से रात में हमारे सब्कॉन्शियस माइंड में बहुत ज्य़ादा हीलिंग पॉवर होती है। ये हमारे डॉक्टर्स को भी जानना चाहिए और पेशेंट्स को भी। ये कमांड हमें सोने से पहले अपने सब्कॉन्शियस माइंड को देनी है। तो सारी रात में वो काम करेगा। और तीसरी चीज़ है जैसे कि हम सभी को बताते हैं कि ब्रेन को एनर्जी देनी है। उसी तरह से हाथ को मलते हुए तीन बार याद करेंगे कि मैं मास्टर सर्वशक्तिवान हूँ। क्योंकि सारी बीमारियां ब्रेन से ही होती हैं। अगर ब्रेन परफेक्ट है तो सारी बीमारियां अपने आप ही ठीक हो जायेंगी। तीन बार याद करके मैं मास्टर सर्वशक्तिवान हूँ हाथों को ब्रेन पर रखेंगे और सोचेंगे कि ये एनर्जी मेरे ब्रेन को जा रही है। मेरा ब्रेन परफेक्ट हो रहा है। मेरा माइग्रेन बिल्कुल ठीक हो रहा है। ऐसा दस मिनट सवेरे और दस मिनट शाम को। अगर आप तीसरी बार भी करना चाहें तो बहुत अच्छा होगा। आपको इसमें टाइम देना ही होगा। और जैसे ही आप ठीक होने लगेंगी तो पंद्रह-पंद्रह मिनट मेडिटेशन भी करना शुरू करें। जब आप ये सब करेंगी तो आपका जीवन बहुत अच्छा हो जायेगा। और अगर आप मेडिसिन भी लेना चाहती हैं तो आप होम्योपैथी मेडिसिन भी ले सकती हैं क्योंकि होम्योपैथी में इसका इलाज सम्भव है। मेडिसिन भी ले लें और आप साथ में ये प्रयोग भी कर लें।

प्रश्न : मेरी उम्र 17 साल की है। मैं बॉक्सर बनना चाहता हूँ और देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता हूँ, लेकिन समस्या ये है कि मेरी हाइट कम है। मैं अपनी हाइट कम से कम 6 फीट बढ़ाना चाहता हूँ, मुझे क्या करना चाहिए?
उत्तर : आजकल टेबलेट भी मिल रही हैं बहुत, लेकिन उनका तो कितना प्रभाव है ये तो डॉक्टर्स ही बता सकते हैं। वो खानी चाहिए या नहीं खानी चाहिए। कई बार ऐसी चीज़ों का प्रभाव बहुत बुरा हो जाता है। हार्मोन्स पर बुरा इफेक्ट पड़ता है। हाइट तो बढ़ जायेगी लेकिन ब्रेन गड़बड़ कर जायेगा। क्योंकि हाइट बहुत महत्त्वपूर्ण नहीं, ब्रेन बहुत महत्त्वपूर्ण है। लेकिन फिर भी आप एक विज़न बनायें आपकी आयु अभी 17 वर्ष ही है तो आप क्या करें कि अपने दीवार के सामने अपना एक चित्र बना दें। और उसमें आप अपनी हाइट लिख दें कि ये मेरी हाइट 5.8 फीट है या 5.9 फीट है। आप रोज़ उठते ही उसे देखें और ये लक्ष्य रखें कि अगले 5-6 साल के बीच मेरी हाइट ये हो जायेगी। सोने से पहले और उठते ही इसे सब्कॉन्शियस माइंड में उतार दें। न केवल देखें बल्कि अपने पूरे विश्वास से सब्कॉन्शियस माइंड में पाँच बार ये संकल्प भी करें कि अगले 5-6 साल में मेरी लम्बाई 5.9 फीट हो जायेगी, तो फिर सब्कॉन्शियस माइंड इसे रिसीव कर लेगा। सब्कॉन्शियस माइंड बहुत पॉवरफुल होता है। वो इस चीज़ में कार्य करने लगेगा। इस बारे में डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए और एक्सरसाइज़ जो भी फिजियोथेरेपी आपको सजेस्ट करें वो भी आपको कर लेना चाहिए। और आप रोज़ राजयोग का भी अभ्यास करेंगे क्योंकि उससे आत्मा पॉवरफुल होती है और मन भी। मन पॉवरफुल होने से सब्कॉन्शियस माइंड पॉवरफुल होता है। तो जब सब्कॉन्शियस माइंड पॉवरफुल होता है तो वो और पॉवरफुली एक्ट करने लगता है। तो जो राजयोग करते हैं उन्हें जानना चाहिए कि सब्कॉन्शियस माइंड बहुत पॉवरफुल होता है। उसका हर फील्ड में फायदा उठायें। और मैं आपको फिर बताना चाहूँगा कि हाइट इतनी महत्त्वपूर्ण नहीं होती लेकिन जो स्कील हैं, योग्यतायें हैं वो महत्त्वपूर्ण होती हैं। आप भले अपनी हाइट पर ध्यान दें लेकिन आपको अपनी कला पर सबसे ज्य़ादा ध्यान देना है, प्रैक्टिस पर देना है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें