कुछ कसरत लेटे-लेटे करें

0
94

गृहणियां घर के कामों में इतना थक जाती हैं कि अलग से व्यायाम कर पाना उनके लिए मुश्किल होता है। इसलिए हम कुछ व्यायाम बता रहे हैं जिन्हें आप आराम करते या किताब पढ़ते वक्त भी कर सकती हैं। जब भी समय मिले, फर्श पर मैट बिछाएं और ये कसरत शुरू कर दें।

पंजे ऊपर-नीचे पीठ के बल लेट जाएं। पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए पंजों को फर्श पर रखें। अब एड़ी को उठाए बिना तलवों को ऊपर उठाएं। फिर तलवों को नीचे लाते हुए सामान्य स्थिति पर लाएं। इस प्रक्रिया को बिना रुके लगातार 30 बार, 3 सेट में करें।

फायदा – इससे पैरों(घुटनों के नीचे वाला भाग) की अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

कभी दाएं कभी बाएं पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़कर तलवे फर्श पर रखें। अब पंजों को ज़मीन पर सटाकर पैरों को पहले दाहिनी और ज़मीन पर टिकाएं। फिर पूर्व स्थिति में लाते हुए तुरंत बाईं ओर ज़मीन पर टिकाएं। इस प्रक्रिया को 30 बार दोहराएं।

फायदा – कमर और जांघों की अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

हवा में झुलाएं पैर पीठ के बल लेट जाएं। चित्रानुसार पैरों को घुटनों से मोड़ लें। दाहिने पैर को उठाकर हवा में सीधा करें और वापस लाते हुए पूर्व स्थिति में लौटें। फिर बाएं पैर को उठाकर हवा में सीधा करें और फिर पहली स्थिति में लौटें। इस प्रक्रिया को 30 बार, 3 सेट में दोहराएं।

फायदा – कमर की अतिरिक्त चर्बी कम होगी।

थोड़ी-सी तैराकी पेट के बल लेट जाएं। कोहनियों को ज़मीन पर टिकाकर कंधें से लेकर कमर तक का हिस्सा ऊपर उठाएं। पैरों को सीधा रखें। अब दाहिना पैर घुटनों से मोड़कर ऊपर उठाएं और पंजों से कमर छूने की कोशिश करें। पैर नीचे लाते हुए बायां पैर ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को बिना रुके, 30 बार, 3 सेट में करें।

फायदा – कमर और नितंबों की चर्बी कम होगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें